Wednesday 12 June 2013

अवैध खनन कर्ताओं को बचाने में लगी है सरकार - अखिलेन्द्र, राजधानी में गरीब पी रहे नाली का पानी-संदीप

आल इंडिया पीपुल्स फ्रंट
अवैध खनन कर्ताओं को बचाने में लगी है सरकार - अखिलेन्द्र
राजधानी में गरीब पी रहे नाली का पानी-संदीप
आइपीएफ संयोजक अखिलेन्द्र के उपवास का तीसरा दिन
लखनऊ 12 जून 2013, जन अधिकार अभियान के तहत प्रदेश में कानून के राज के लिए आइपीएफ के राष्ट्रीय संयोजक का0 अखिलेन्द्र प्रताप सिंह का सीपीएम, राष्ट्रीय ओलेमा कौंसिल, सोशलिस्ट पार्टी (इंडिया), राष्ट्रवादी कम्युनिस्ट पार्टी समेत तमाम वाम-जनवादी ताकतों द्वारा समर्थित 10 दिवसीय उपवास तीसरे दिन भी जारी रहा।
उपवास पर बैठे आइपीएफ के राष्ट्रीय संयोजक अखिलेन्द्र प्रताप सिंह ने आज कहा कि उ0 प्र0 की सरकार अवैध खनन करने वालों को बचाने में लगी है। 14 अरब से भी ज्यादा के स्मारक घोटालें, जिसमें मिर्जापुर में अवैध खनन प्रमाणित हुआ है, उसमें लोकायुक्त द्वारा दिनांक 20 मई 2013 को की गयी संस्तुतियों ’प्रकरण की विवेचना छः माह में सीबीआई या विशेष जांच दल से कराने‘ को आज तक प्रदेश सरकार ने स्वीकार नहीं किया और न ही इस घोटाले में शामिल सम्बंधित मंत्री समेत सभी लोगों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करायी। उन्होनें आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश में सरकार के संरक्षण में बुदेलखण्ड़ से लेकर सोनभद्र तक पूर्ववर्ती सरकार में जारी अवैध खनन बड़े पैमाने पर धड़ल्ले से चल रहा है। इस अवैध खनन ने आम नागरिकों के जीवन और पर्यावरण, पेयजल के लिए गहरा संकट पैदा कर दिया है। सर्वोच्च न्यायालय के आदेष की खुलेआम अवहेलना की जा रही है और बिना पर्यावरण विभाग की अनुमति के खनन हो रहा है। उन्होनें सरकार से कहा कि वह सवोच्च न्यायालय का सम्मान करें और अवैध खनन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाए तथा अवैध खनन के पूरे मामले की सीबीआई से जांच कराएं।
उपवास में आज सैकड़ों की संख्या में धरने में बेकरी व निर्माण मजदूर और शहरी गरीब शामिल हुए। इनके हालतों के बारें में बताते हुए सोशलिस्ट पार्टी (इंडिया) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष संदीप पाण्डेय ने कहा कि प्रदेश की राजधानी तक में रहने वाले शहरी गरीबों की हालत यह है कि वह नाले का पानी पीने के लिए मजबूर है सरकार उन्हें शुद्ध पेयजल तक मुहैया नहीं करा पायी है। गोमती नगर में बीस वर्षों से रह रहे ढोलक कारीगर और निर्माण मजदूरों को बिना किसी वैकल्पिक व्यवस्था के बिल्डरों के हितों को पूरा करने के लिए उजाड़ने में सरकार का प्रशासन लगा हुआ है। सीपीएम राज्य समिति सदस्य व एडवा की प्रदेश सचिव का0 मधु गर्ग नें हर गरीब के लिए आवास की मांग को उठाते हुए कहा कि देश और प्रदेश में भूमि उपयोग नीति बननी चाहिए कुछ लोगों के बड़े फार्म हाउस और गरीबों के पास छत भी न हो ऐसी नीति नहीं चलेगी। राष्ट्रीय ओलेमा कौंसिल के प्रदेश उपाध्यक्ष श्याम बहादुर सिंह ने कहा कि अखिलेन्द्र का उपवास प्रदेश को गुण्ड़ा, माफिया, अपराधी ताकतों से बचाने और विकास व लोकतंत्र के लिए है और कानून के राज से ही यह स्थापित हो सकता है। राष्ट्रीय भागीदारी आंदोलन के अध्यक्ष पीसी कुरील ने उपवास का समर्थन करते हुए कहा कि वह जनता की इस लड़ाई में पूरी ताकत से शामिल रहेगें। आज उपवास का समर्थन करने वेलफेयर पार्टी आफ इंडिया के राष्ट्रीय महासचिव कासिम इलियास रसूल के साथ प्रदेश पदाधिकारी उपवासस्थल पर पहुंचे।
उपवास पर हुई सभा को राष्ट्रीय ओलेमा कौंसिल के सचिव लाल देवेन्द्र सिंह चैहान, पूर्व सासंद इलियास आजमी, मुस्लिम महिला पर्सनल ला बोर्ड की अध्यक्ष शाइस्ता अम्बर, राष्ट्रवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव व पूर्वमंत्री का0 कौशल किशोर, आइपीएफ के राष्ट्रीय प्रवक्ता एस. आर. दारापुरी, एडवा की नेता का0 सीमा राना, का0 नंदनी, का0 कनक गुप्ता, लाल बहादुर सिंह, गुलाब चंद गोड, साबिर हुसैन, आरिफ ने भी सम्बोधित किया। सभा का संचालन आइपीएफ प्रदेश प्रवक्ता अजीत सिंह यादव ने किया।
भवदीय

(दिनकर कपूर)
संगठन प्रभारी आल इण्डिया पीपुल्स फ्रंट(आइपीएफ)उ0 प्र0।

No comments:

Post a Comment